himachal 75% मतदान की ओर अग्रसर

November 9th, 2017 | Post by :- kangralive | 132 Views

42 दिन बाद खुलेगा 337 प्रत्याशियों की किस्मत का ताला

KANGRA Live Network :  आज हिमाचल प्रदेश के 337 प्रत्याशियों के भाग्य ईवीएम में बंद हो गया है। प्रदेश की जनता ने लोकतंत्र के इस महाकुम्भ में बढ़चढ़कर भाग लिया और करीब 75 फीसदी मतदान किया। अब 42 दिन का लंबा इंतजार प्रदेश की ठंडी फिजाओं को बेहद थकाऊ और सूना कर देगा। मतदान के लिए सुबह 8 बजे से ही करीबन सभी मतदान केंद्रों में कतारें लग गयी थी। सभी लोग सबसे पहले मतदान करने चाहते थे। वहीं बुजुर्गों को भी मतदान केंद्रों तक पहुंचाने में विशेष प्रयास किये गए। मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह ने सुबह करीब 10 बजे अपने गृह क्षेत्र रामपुर बुशहर में मतदान किया। उनके साथ उनकी धर्मपत्नी प्रतिभा सिंह, पुत्र विक्रमादित्य सिंह ने भी यहीं मतदान किया। वीरभद्र सिंह अर्की से चुनाव लड़ रहे हैं जबकि विक्रमादित्य सिंह शिमला ग्रामीण से। वहीं नेता विपक्ष प्रो प्रेम कुमार धूमल ने भी अपने चनाव क्षेत्र सुजानपुर के बजाय हमीरपुर में ही मतदान किया। वहीं केन्द्रिय मंत्री जेपी नड्डा ने बिलासपुर में वोट डाला।
इस बार मतदाताओं की संख्या 50 लाख के पार हो गई थी इसके बावजूद करीब 75 फीसदी मतदान का मतलब लोकतंत्र में हिमाचल के लोगो का विश्वास और मतदान के प्रति जागरूकता को दर्शाता है।
मतदान के दौरान कई मतदान केंद्रों पर ईवीएम और वीवी पैट में गड़बड़ी भी पाई गई जिस कारण मतदान बाधित भी हुआ। वहीं कई मतदाताओं के नाम।लिस्ट में न होने के कारण भी लोग मतदान किए बिना ही लौट गए।
इसी को देखते हुए हिमाचल की सत्ता पर परचम लहराने के लिए दोनों बड़ी पार्टीयों कांग्रेस और भाजपा के साथ ही अन्य दलों और निर्दलीयों ने खूब पसीना बहाया। निर्वाचन आयोग की ओर से इस बार चनाव के लिए ज्यादा समय नहीं दिया। पहले टिकट के लिए जदोजहद और फिर मतदाताओं तक पहुंचना आसान काम नहीं था।
सोशल मीडिया की बदौलत जन जन तक पहुंचने का भी भरसक प्रयत्न किया गया।
आज इस महायज्ञ में मतदाताओं ने अपने वोट के रूप में आहुति डालकर इस पर्व को सफल बना दिया है।